Skip to main content

Interview with Author shikha shrivastav

  INDIAN PAPER INK Publishing Interview
 
Name –  शिखा श्रीवास्तव
Book Name -  खाली फ्रेम 
Hobbies and Interest -  किताबे पढ़ना और लिखना 

Biographical Info मेरा नाम शिखा श्रीवास्तव है। मैं हाजीपुर, बिहार की रहने वाली हूँ। मैंने समाजशास्त्र(प्रतिष्ठा) विषय में स्नातक किया है।

Favorite Quoteलेखन और पठन मेरे जीवन के अभिन्न हिस्से है।


            Today I’m very lucky to be interviewing Sikho foundation Authors


Que 1 :- Hello Sir/Ma’am, thank you for agreeing to this interview. Tell us a little about yourself and your background?

Ans :- मेरा नाम शिखा श्रीवास्तव है। मैं हाजीपुर, बिहार की रहने वाली हूँ। मैंने समाजशास्त्र(प्रतिष्ठा) विषय में स्नातक किया है। लेखन और पठन मेरे जीवन के अभिन्न हिस्से है।


Que 2 :- Your every readers and me also wanted to know, Do you write every single day? 

Ans :-    नहीं, मैं हर दिन नहीं लिखती। लिखना मेरे लिए विचारों के गहरे सागर में डूबकर मोती ढूंढ लाने के बराबर है जिसके लिए मुझे वक्त चाहिए होता है।
                                                                                 

Que 3 :- How did you begin writing? Did you intend to become an author, or do you have a specific reason or reasons for writing each book?

Ans :-  एक वक्त ऐसा आया था जीवन में जब मैं भावनात्मक रूप से बिल्कुल अकेली पड़ गयी थी। उसी दौर में मेरे हाथों ने कलम को थाम लिया और लेखन के जरिये अपने मन के भावों को शब्दों में ढ़ालकर मुझे गहन सुकून की अनुभूति हुई। बस तब से ही मेरे लेखन की शुरुआत हुई। मेरी कलम ने मेरे अंदर की घुटन से मुझे मुक्त किया और ये दौर अब भी जारी है।
   
Que 4 :- What period of your life do you find you write about most often? (child, teenager, young adult)

Ans :- निःसंदेह वयस्क जीवन में मैंने ज्यादा लिखा है।

Que 5 :- What was an early experience where you learned that language had power?

Ans :- मैंने "बेटी का घर" शीर्षक से एक लघुकथा लिखी थी, जिसे पढ़कर बहुत लोग मेरे उस विचार से सहमत हुए और भविष्य में उसे अपनाने की बात कही। जिसे जानकर मुझे पहली बार अहसास हुआ कि मेरी कलम में भी ताकत है और मुझे इस ताकत को सही दिशा देनी चाहिए ताकि हमारे समाज के सही निर्माण में कुछ योगदान मेरा भी हो।

Que 6 :- If you could tell your younger writing self anything, what would it be?

Ans :-  अपने साथी लेखकों से मेरी यही विनम्र विनती है कि अपनी कलम की ताकत को पहचानिए, इससे कुछ सकारात्मक लिखिए, कुछ ऐसा रचिये जो मनोरंजन के साथ-साथ हमारे समाज और देश के लिए हितकारी हो, जो लोगों को सही-गलत का फर्क समझने में मदद करे।

Que 7 :- Tell us how much you connected with your upcoming Novel?

Ans :- अभी मैंने नया उपन्यास लिखना शुरू नहीं किया है। पर एक विषय है जिस पर लिखने की कोशिश कर रही हूँ और ये मेरे दिल के बहुत करीब है।


Que 8 :- Tell us about your upcoming Novel?

Ans :- फिलहाल बता पाना सम्भव नहीं है। लेकिन ये जो भी होगा हमारे आस-पास के समाज और उसमें व्याप्त विडंबनाओं पर ही आधारित होगा।

Que 9 :- Which actor/actress would you like to see playing the lead character from your most recent Novel?

Ans :- सिर्फ और सिर्फ कंगना रनौत

Que 10 :- What was your hardest scene to write?

Ans :- कभी-कभी ऐसा होता है कि अपने विचारों को सही तरीके से शब्दों में ढ़ालने के लिए शब्दों का उचित संयोजन नहीं मिल पाता। तब थोड़ी मुश्किल का अहसास होता है।


Que 11 :- What’s the best way to market your books?

Ans :- आज के दौर में सोशल मीडिया से बेहतर कुछ भी नहीं है।

Que 12 :- Any last thoughts for our readers?

Ans :- मैं बस अपने पाठकों से यही अनुरोध करती हूं कि सकारात्मक संदेश देती रचनाओं को अपने आस-पास के लोगों तक पहुँचाइए और जो बात अमल करने लायक लगे उस पर अमल करके समाज और देश-निर्माण के सहभागी बनिये। नकारात्मक बातों के प्रचार-प्रसार से खुद को और समाज को बचाइए।


Thank you very much for taking the time out of your busy schedule to take part in this interview.





Comments

  1. अच्छा लगा आपकी स्टोरी पढ़कर. आपकी आने वाली उपन्यास का इंतज़ार रहेगा. उम्मीद है जल्दी आएगी.
    hasi mazak hindi kahani ( dofollow backlink )

    ReplyDelete
  2. अच्छा लगा आपकी स्टोरी पढ़कर. आपकी आने वाली उपन्यास का इंतज़ार रहेगा. आपको पहले से बहुत बहुत बधाई ...उम्मीद है जल्दी आएगी.

    मनोरंजन और हंसी मजाक से भरपूर hindi kahani ( dofollow backlink )

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए

ब्लॉगिंग का मतलब क्या है? अपने विचारों, ज्ञान, अनुभव को एक वेबसाइट का रूप दे देना इसमें आप जिस काम मे अच्छे है वो कर सकते है जैसे की अगर आप डॉक्टर है तो हेल्थ ब्लॉग बनाना होगा। फायदे क्या है? 1. घर बैठे कर सकते है 2. कोई नॉकरी नही है स्वतंत्र रूप से लिख सकते है 3. पैसे कमा सकते है 4. अपने आप को फेमस कर सकते है। पैसा कैसे कमाए ? पैसा कमाना इसमें बहुत मुश्किल है और इसमें पैसा कमाने के सिर्फ गिने चुने तरीके है जैसे गूगल adsense से पैसा कमाना गूगल एडसेंस क्या है? गूगल की advertisement कंपनी है जो की आपके ब्लॉग पर advertisement करेगी और उसका आपको पैसा देगी लेकिन पैसा निकाल आप 100 डॉलर होने पर ही सकते है। और 100 डॉलर करने के लिए महीने में आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या 5000 लोग और 50000 व्यूज होने चाहिए जो कि आसान तो बिल्कुल भी नही है कुछ लोगो का पूरा साल निकल जाता है 100 डॉलर ही कमाने में 😄 क्या ब्लॉगिंग फ्री में होती है ? हां ओर ना भी क्योंकि फ्री के लिए आप फ्री का डोमिन ओर होस्टिंग तो ले लोगे लेकिन वो ब्लॉग किसी कबाड़ जैसा ही होगा जिसे शायद ही कोई पड़ेगा ओर जो फ

लेखक कैसे बन गया? ऑथर पवन सिकरवार

मै एक क्राइम फिक्शन लेखक हूँ और उसी मै लिखना पसंद करता हूँ क्योंकि मेरी अपराधी सोच मेरी लिखने में मदद करती है। कॉलेज के दूसरे साल तक तो मैने सोचा भी नही था कि मै एक लेखक बनूँगा या फिर लेखन में मेरी रुचि बढ़ेगी। मेरी किस्से कहानियों मे आप सभी का स्वागत है जिसका पहला अध्याय है लेखक कैसे बन गया? मुझे याद है कि स्कूल के दिनों मे किताबे पढ़ने का शौक कम ही था वरना अच्छे नम्बर आते। खैर कॉलेज में पहुंचा तो भी कोई खास बदलाव मुझमे आया नही। एक पार्ट टाइम जॉब ढूंढ ली थी और कॉलेज के बाद वंही रहता था तो पैसे की कोई दिक्कत नही होती थी मैने अपने पैसों से बाइक भी ले ली थी किश्तों पर ही सही लेकिन मेरी खुद की बाइक थी। जब कॉलेज का आखिरी साल आया तब मैंने पहली बार शेरलॉक होम्स का जासूसी उपन्यास पढ़ा फिर उसके बाद फ़िल्म फिर उसके बाद ऑथर कॉनन डॉयल की जीवनी पढ़ी उनकी इस खास रचना का सच तो जानना ही था तो एक प्रेणा मिली । मुझे भी अपना खुद का उपन्यास लिखना था सिर्फ अपनी मन की तसल्ली के लिए कोई खास किताबी मकसद कभी दिमाग मे नही आया। तीसरा अध्याय जब अपने उपन्यास का लिखा तो एक खास दोस्त से मिला उसने बताया कि म

प्रेम कहानी wrote by Author Pawan Singh

चलो आज सुनाता हूं अपनी प्रेम कहानी मै कॉलेज में देखी थी एक लड़की अनजानी मैं उसका बचपन शरारती और नज़ाकत थी जवानी में पता नही और कितनी खूबियां थी उस रानी में बालो का खुला रहना और आंखों में हल्का काजल था उसका वो मुस्कराता चेहरा जिंदा है मेरी यादगानी में चलो आज सुनता हूं अपनी प्रेम कहानी मै धर्म अलग था कर्म अलग था थोड़ा सा वो यार अलग था प्यार तो सब करते है लेकिन उसका मेरा प्यार अलग था कॉलेज में घूमना उसके साथ कैंटीन वाला वो अचार अलग था असलियत बता रहा हु तूमको अपनी जुबानी में चलो आज सुनता हूं अपनी प्रेम कहानी मै थोड़ी सी खुशी और थोड़ा सा अब गम है दारू की तरह चढ़ती सिरपर वो रम है बाते घण्टों करती थी लेकिन बाते फिर भी कम है इश्क है उसे आज भी मुझसे बस यही मेरा वहम है उसकी यादों की खुशबू लगती सुहानी में चलो आज सुनाता हूं अपनी प्रेम कहानी मै कॉलेज में मिली और कॉलेज में ही छोड़ दिया रिश्ते के रास्ते को यूँही उसने मोड़ दिया प्यार का वो वादा, उसने वादे को ही तोड़ दिया मैने भी इस ब्रेकअप पर काफी भइया जोर दिया तब समझा कि वो खोई है सूफ़ियानी में चलो आज सुनाता हूं अपनी प्रेम कहानी